शनिवार, 6 जून 2015

वर्चुअलाईज़ेशन और ओपेन सोर्स ओपरेटिंग सिस्टम

मित्रों आज ज़रा तकनीक की बात की जाए और आपको विंडोज़ से इतर कुछ अन्य मुफ्त के ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में बताता हुँ। मैं पायरेटेड सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के खिलाफ हूँ और सभी से यही चाहूंगा की यदि आप मुफ्त के ऑपरेटिंग सिस्टम्स के मजे लेना चाहते हैं तो फिर आप आराम से ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके लिनक्स इनस्टॉल करके सारे काम निपटा सकते हैं। यह न सिर्फ विंडोज से बेहतर है बल्कि इसमें कोई वायरस का झंझट भी नहीं। डेनिस रिची साहब की आविष्कारी सी प्रोग्रामिंग भाषा में लिखा लिनक्स वाकई में एक बेहतर इंटरफेस देता है। 

लिनक्स के प्रकार:  वैसे तो कई अन्य वर्जन और भी उपलब्ध हैं लेकिन मुख्यतः मैं इन चारों को ठीक और स्टेबल मानता हूँ। 
  • रेड-हैट (Red-Hat
  • डेबियन (Debian)
  • फेडोरा-कोर (Fedora-core)
  • ओपन-सुसे (Open-SuSe)
यदि आप इनमे से किसी भी लिनक्स को सिर्फ प्रयोग करना चाहते हैं और वह भी बिना किसी इंस्टालेशन के तो वह भी संभव है।  वर्चुलाइज़ेसन (Virtualization) के युग में आप अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में ही इनको चला कर इसको सीख सकते हैं और यदि मन करे तो फिर पूरा इंस्टालेशन करके पूरे शान से मुफ्त का सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यदि आप अपने विंडोज में कोई वर्चुअल ऑपरेटिंग सिस्टम रखना चाहते हैं तब उसके लिए यह लीजिए: 

सबसे पहले अपने विंडोज में ओरेकल वर्चुअल बॉक्स इनस्टॉल कीजिये (Oracle Virtual box), इसकी डाउनलोड लिंक यह रही : https://www.virtualbox.org/wiki/Downloads 

यह इनस्टॉल करने के बाद कुछ ऐसा दिखेगा:- 

उसके बाद उबुन्टु या कोई अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की आईएसओ इमेज डाउनलोड कीजिये। उबुन्टु की डाउनलोड लिंक यह रही  : http://www.ubuntu.com/download/desktop

जब आपके पास उबुन्टु की आईएसओ इमेज डाउनलोड हो जाये तब अपने वर्चुअल बॉक्स में उसको कनेक्ट कीजिये। उसकी स्टेप बाई स्टेप जानकारी लीजिये। 

1. Click New


2. Give Name for new Operating System, example below:



3. Memory size: यह आपके डेस्कटॉप कम्प्यूटर के RAM पर निर्भर करेगा 


4. Hard Disk:


5. HDD type, Virtualbox disk image

6. Storage:

7. Capacity: डिस्क के हिसाब से एलोकेट कर दीजिये  


8. Start your new OS


9. इसके बाद यह आपको Start-Up disk का विकल्प पूछेगा उसमे फ़ाइल ब्राउज़ करके आप उबुन्टु की आईएसओ इमेज का पथ दे दीजिये 



10. अब बस नेक्स्ट नेक्स्ट और दस मिनट के अंदर आपका ऑपरेटिंग सिस्टम आराम से कुछ यूँ दिखेगा। यह मेरे डेस्कटॉप का स्क्रीनशॉट है, और इसमें स्क्रीन में सिर्फ विंडोज़ और दूसरी में आप विंडोज़ के साथ लिनक्स चलते हुए देख सकते हैं।  




आप भी वर्चुअलिज़ेसन के मजे लीजिये और नया ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करके सीखिये, सिखाइये और अगर लिनक्स को फुल-टाइम (पूर्ण-कालिक) ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की इच्छा हो तो फिर उबुन्टु की आईएसओ इमेज को एक डीवीडी में राइट करके बूट कीजिए. सारे विकल्प बहुत ही आसान हैं और आपको कोई दिक्कत नहीं होगी. अगर कोई दिक्कत हो तो मुझे याद कीजिये, आपकी सहायता करने में मुझे बहुत प्रसन्नता होगी। 

इस्तेमाल करनें में मुझे कोई दिक्कत न हुई, केवल नेट की अपलोड स्पीड पर फ़र्क दिखा उसके अलावा और कोई फ़र्क नहीं। डाऊनलोड स्पीड पर नाम मात्र का फ़र्क लेकिन अपलोड स्पीड आधी रह गयी। वैसे यह भी बहुत अच्छी रेंज में है...  :-) :-)  



और यह लीजिये एक चित्र हमारा भी.… 

सीखो सिखाओ, Happy Learning :-)

4 टिप्‍पणियां:

डॉ. महफूज़ अली (Dr. Mahfooz Ali) ने कहा…

बहुत ही अच्छी जानकारी दी.....

डॉ. महफूज़ अली (Dr. Mahfooz Ali) ने कहा…

बहुत ही अच्छी जानकारी दी.....

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

सार्थक पोस्ट ।

Shekhar Suman ने कहा…

हमको तो पता था... :P